March 23, 2019

लंबी लाइन से निजात, शुरू हुई ट्रेन की जनरल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग

ट्रेन की जनरल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने से यात्रियों को राहत

Buddhadarshan News, Lucknow

अब आपको जनरल टिकट के लिए लाइन में देर तक खड़ा नहीं होना पड़ेगा। अब जनरल कोच में यात्रा करने वालों को मोबाइल से ही टिकट बुक की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

ऐसे करें टिकट बुक:

मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर, विंडो स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर से यूटीएस को फ्री डाउनलोड करें। इसमें पेपरलेस मोबाइल टिकट के लिए यात्रियों को मोबाइल नंबर, पास का रेलवे स्टेशन और ट्रेन का प्रकार (सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, मेल या पैसेंजर), यात्रियों की संख्या और यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ पंजीकरण करें। तत्पश्चात उनको आर-वॉलेट जीरो बैलेंस के साथ शुरू हो जाएगा। पेटीएम, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए बैलेंस डाला जा सकता है।

बोनस रिचार्ज की सुविधा:

आपको हर रिचार्ज में पांच प्रतिशत बोनस रिचार्ज के तौर पर मिलेगा। रजिस्टर होने के बाद यात्री बुक टिकट फिर नॉर्मल बुकिंग के विकल्प में जाना होगा। बुक एंड ट्रेवेल का चयन कर प्रस्थान और यात्रा की अंतिम स्टेशन का चयन करना होगा।

किसान भाईयों, आपके लोहे से बनी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’

पैसे का पेमेंट होते ही आपका टिकट बुक हो जाएगा। बुक हो चुके पेपरले टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है।

अयोध्या में कोरिया की रानी ‘हो’ का स्मारक तैयार, 6 नवंबर को होगा उद्घाटन

ये बातें रखें याद:

संबंधित स्टेशन के पांच किमी की परिधि में यात्रा टिकट और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे। साथ ही आप स्टेशन परिसर के अंदर ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। आप यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक कर सकेंगे।

राम, बुद्ध, जैन धर्म का संगम है अयोध्या

मुंबई में चार साल पहले हुई शुरू:

रेलवे ने यह सेवा वर्ष 2014 में मुंबई में महानगर में शुरू की। इसके बाद इसे दिल्ली-पलवल रूट और फिर चेन्नई में शुरू किया गया था।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *