March 18, 2019

Breaking News

राम, बुद्ध, जैन धर्म का संगम है अयोध्या

-भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या 

भगवान बुद्ध भी कई बार अयोध्या आए थे

Buddhadarshan News, Ayodhya

भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या लखनऊ से लगभग 134 km की दूरी पर है। यह शहर दुनिया की सबसे प्राचीन शहर वाराणसी से  213 km दूर है। श्रीराम की जन्मभूमि के अलावा बुद्ध और जैन धर्म से भी अयोध्या का गहरा लगाव रहा है।  कहा जाता है कि भगवान बुद्ध ने अयोध्या का कई बार दौरा किया था। उन्होंने यहां पर अपने शिष्यों को संदेश दिया था। चीनी यात्री फाहियान भी अपने यात्रा वृतांत में अयोध्या का वर्णन किया है। फाहियान ने यहां पर बौद्ध मठों का उल्लेख किया है।

ईश्वर के शहर ‘इलाहाबाद’ को अब ‘प्रयागराज’ कहिए

जैन धर्म के अनुयायियों के लिए भी अयोध्या का काफी महत्व है। जैन ग्रंथों के मुताबिक यहां पर दो जैन तीर्थंकरों का जन्म हुआ था। भगवान महावीर ने अयोध्या की यात्रा की थी।

प्राचीन कोशल राज्य की राजधानी अयोध्या थी। जहां का राजा प्रसेनजित काफी लोकप्रिय हुआ। उसे भगवान बुद्ध का मित्र माना जाता है।

Oldest city of the World, Varanasi

भारत में अंग्रेजी साम्राज्य के पांव पसारने के बाद अयोध्या भी अंग्रेजों के कब्जे में आ गया। 1857 की क्रांति में अयोध्या भी अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष का एक प्रमुख स्थल था।

राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद:

पिछले कुछ दशकों से अयोध्या भगवान राम के जन्मस्थल और बाबरी मस्जिद के विवाद को लेकर चर्चित है।

Tathagat gave the first sermon in Sarnath.

यह प्राचीन शहर पवित्र नदी सरयू के किनारे स्थित है। यहां पर भगवान श्रीराम की जन्मभूमि के अलावा अन्य कई दर्शनीय स्थल हैं। यहां पर प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं।

यह शहर देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। अयोध्या से महज 7 किमी की दूरी पर जिला मुख्यालय फैजाबाद स्थित है। फैजाबाद में इस रूट से गुजरने वाली सभी ट्रेनें रूकती हैं। इसके अलावा यह शहर देश के सबसे बड़े निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस पर स्थित है।

राम मंदिर की तरह बनेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन

इस शहर के तीन तरफ तीन एयरपोर्ट स्थित हैं। अयोध्या से 134 km की दूरी पर लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा अमौसी स्थित है। इसी तरह 213 km दूर वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट बाबतपुर है। अयोध्या से 137 km की दूरी पर गोरखपुर स्थित महायोगी गोरखनाथ एयरपोर्ट है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *