February 16, 2019

Breaking News

प्रयागराज के प्रमुख 9 पर्यटन स्थल

photo from PM narendra Modi's twitter page

प्रयागराज के टॉप पर्यटन स्थल संगम, इलाहाबाद किला, अक्षयवट, अशोक स्तम्भ, स्वराज भवन

Buddhadarshan News, Prayagraj

इलाहाबाद (अब प्रयागराज) दुनिया की प्राचीनतम धार्मिक शहरों में से एक है। गंगा, यमुना और सरस्वती (फिलहाल लुप्तप्राय) के संगम पर यह शहर स्थित है। यहां संगम, इलाहाबाद किला, अक्षयवट, अशोक स्तम्भ स्वराज भवन जैसे  9 टॉप पर्यटन स्थल हैं। इस शहर को धर्म के अलावा ज्ञान का केंद्र के तौर पर भी जाना जाता है। यहां पर सदियों से छात्र अध्ययन के लिए आते रहे हैं। यहां भारद्वाज ऋषि का आश्रम भी है।

प्रयागराज के बारे में:

वरिष्ठ पत्रकार एवं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्वनी चौबे के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा कहते हैं, ” अच्छे शिक्षण संस्थानों की वजह से कभी इस शहर को पूरब का ऑक्सफोर्ड कहा जाता था। यहां पर लगभग 100 के करीब धार्मिक स्थल और दो दर्जन के करीब मनोरम पर्यटन स्थल हैं। फिलहाल इस शांतिप्रिय एवं मनोरम शहर के पर्यटन स्थलों के बारे में आपको जानकारी दी जा रही है। यहां पर 2019 के जनवरी महीने में शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध कुम्भ मेला की तैयारी जोरों पर है।”

अयोध्या के दर्शनीय स्थल

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल:

1.इलाहाबाद किला

मुगल सम्राट अकबर ने 1583 ई में संगम के पास इस किले का निर्माण कराया था। वर्तमान में इसका कुछ हिस्सा पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

2.अक्षय वट

किला के अंदर अक्षय वट नाम से मशहूर बरगद का पुराना पेड़ और पातालपुर मंदिर स्थित है।

3.अशोक स्तंभ, जोधाबाई महल, सरस्वती कूप:

इलाहाबाद किला के अंदर अशोक स्तंभ, सरस्वती कूप और जोधाबाई महल भी निर्मित है। पर्यटक इसे देख सकते हैं।

4.आनंद भवन

आजादी के दौरान यह भारतीय राजनीति का एक प्रमुख केंद्र था। भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू का यह निवास स्थान था, जिसे अब संग्रहालय का रूप दे दिया गया है।

श्रवण कुमार धाम 

5.खुसरो बाग:

यहां सम्राट जहांगीर के सबसे बड़े पुत्र खुसरो, उसकी बहन और उसकी राजपूत मां का मकबरा स्थित है। इस बाग का संबंध भारत की आजादी की लड़ाई से भी है।

6.प्लेनेटेरियम:

आनंद भवन के पास स्थित यहां पर आप नक्षत्रों की जानकारी ले सकते हैं। सोमवार और सरकारी अवकाश पर यह बंद रहता है।

महर्षि भृगु का आश्रम 

7.शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क:

महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद इसी पार्क में अंग्रेजों से लड़ते हुए शहीद हो गए। पार्क में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है।

8.स्वराज भवन:

प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू ने इस ऐतिहासिक इमारत का निर्माण करवाया था। भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी का जन्म यहीं पर हुआ था। 

9.त्रिवेणी संगम:

भारत की तीन पवित्र नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती (लुप्त प्राय) के मिलन स्थल को ‘त्रिवेणी संगम’ कहते हैं। यहां पूरे वर्ष सन्यासियों को देखा जा सकता है। हर 12 साल में यहां पर विश्व प्रसिद्ध कुम्भ मेला का आयोजन होता है। जिसकी वजह से यह शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आकर्षण का केंद्र रहता है। यहां पर उगते और डूबते सूर्य को देखने का आनंद काफी मनोरम होता है।

यहां पर यूपी टूरिज्म ऑफिस, यूनिवर्सिटी आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम पर्यटन स्थल हैं। इनके अलावा मदन मोहन मालवीय स्टेडियम, मेयो हॉल, बॉटानिकल गार्डन, डेराशाह अजमल इत्यादि खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं।

हाजी वारिस अली शाह की दरगाह

टूरिस्ट इंफार्मेशन सेंटर:

0532-2408873

पुलिस: 100, एंबुलेंस: 102, रेल एंक्वायरी: 139, बस सेवा: 0532-2407257

फॉरेनर्स रजिस्ट्रेशन ऑफिस: 0532-2461097

हॉस्पिटल:

कमला नेहरू: 2408830, मोतीलाल नेहरू: 2242141, नार्दर्न रेलवे हॉस्पिटल: 2427113

टूरिस्ट बंगलो: 1. 2408873, त्रिवेणी दर्शन टूरिस्ट बंगलो: 2.2558646

 

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *