April 01, 2020

रामायण सर्किट, ब्रज कृष्ण सर्किट , बुद्ध सर्किट, सूफी सर्किट पर यूपी सरकार खर्च करेगी 70 करोड़ रुपए

Buddhadarshan News, New Delhi

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने ‘नई पर्यटन नीति 2018’ की घोषणा की है। इसके तहत रामायण परिपथ, ब्रज कृष्ण परिपथ, बौद्ध परिपथ, अध्यात्मिक परिपथ, सूफी परिपथ, बुंदेलखण्ड परिपथ और जैन परिपथ का निर्माण करेगी। इस पॉलिसी को सफल बनाने के लिए योगी सरकार ने इस साल 70 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को विधानसभा में 2018-19 का बजट पेश करने के दौरान यह जानकारी दी।

ब्रज तीर्थ विकास परिषद:

ब्रज क्षेत्र में तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद की स्थापना की गई है और इसके तहत सुविधाओं के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  डॉ.अंबेडकर के सपने को 2022 तक पूरा कर लेंगे: मोदी

उत्तर प्रदेश राज्य में सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न महोत्सवों एवं आयोजनों के माध्यम से राज्य की बहुरंगी सांस्कृतिक झांकी विश्व के सम्मुख प्रस्तुत की जा रही है। इसमें अयोध्या में दीपोत्सव, बरसाना की होली, नैमिषारण्य वैचारिक चिंतन, काशी में देव दीपावली, लखनऊ महोत्सव इत्यादि प्रमुख हैं। इस बाबत 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें:  सर्जरी मैन डॉ.पटेल का कमाल, महिला को पहले ट्यूमर से निजात, अब मिला मातृत्व सुख

गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण किया जाएगा। इस बाबत 94.26 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

KeyWords: Ramayan Circuit, Braj Circuit, Buddhist Circuit, Spiritual Pilgrimage Circuit, Sufi Circuit, Bundelkhand Circuit, Jain Circuit, CM Adityanath Yogi, Adityanath Yogi, Budget 2018-19, Finance Minister Rajesh Agarwal

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *