February 16, 2019

Breaking News

विंध्य क्षेत्र में हैल्थ सेक्टर में हुआ विकास, महिलाओं के लिए 100 बेड का मैटरनिटी सेंटर तैयार

29 जनवरी को अनुप्रिया पटेल करेंगी उद्घाटन 

-पीपीपी मॉडल पर चलाया जाएगा  मैटरनिटी सेंटर, 24 घंटे होगा इलाज

Buddhadarshan News, Mirzapur

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से मिर्जापुरवासियों को स्वास्थ्य क्षेत्र में एक और सौगात मिलने जा रही है। पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशिप के आधार पर डिस्ट्रिक्ट वूमेन हॉस्पिटल कैम्पस में 100 बेड की क्षमता का मैटरनिटी एंड चाइल्ड केयर यूनिट खुलेगा। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल 29 जनवरी को  लगभग 14.64 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित इस यूनिट का उद्घाटन करेंगी।

मिर्जापुर में शुरू हुआ सीसीयू, हृदय रोगियों को मिली सुविधा

बता दें कि प्रदेश में 100 बेड की क्षमता की 25 हैल्थ  यूनिटें स्थापित की जा रही हैं। इनमें से एक यूनिट केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से मिर्जापुर जनपद स्थित डिस्ट्रिक्ट वूमेन हॉस्पिटल कैम्पस में भी स्थापित की गई है। भवन निर्माण का कार्य पूरा हो गया है और सारी सुविधाएं उपलब्ध हो गई हैं। इसे पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी मॉडल) के आधार पर चलाया जाएगा। अस्पताल में उपकरण से लेकर मानव संसाधन तक का संचालन निजी संस्था करेगी। यहां पर महिलाओं से संबंधित डिलीवरी और ट्रीटमेंट की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी।

Kumbh: देश के हर हिस्से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई से प्रयागराज आती हैं ट्रेन

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.ओपी तिवारी के मुताबिक यहां पर पंजीकरण से लेकर दवाओं तक मुफ्त दी जाएंगी। यहां पर 4 दर्जन डॉक्टर, एक रेडियोलॉजिस्ट, डेढ़ सौ पैरामेडिकल स्टॉफ की तैनाती की जाएगी।

How to reach Ayodhya bus, train and flight, अयोध्या कैसे पहुंचे

विंध्य क्षेत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र में हुआ सुधार :

बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने विंध्य क्षेत्र में हैल्थ सेक्टर में सुधार करने के लिए अनेक परियोजनाएं लायी हैं। वूमेन हॉस्पिटल के निर्माण से महज 10 दिन पहले अनुप्रिया पटेल ने यहां पर कॉर्डियक केयर यूनिट (सीसीयू) का उद्घाटन किया। इसके शुरू होने से सोनभद्र और मिर्जापुर जनपद के मरीजों को हृदय से संबंधित आवश्यक जांच एवं इलाज की सुविधा मंडल में ही मिल जाएगी। इसके अलावा जनपद के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एक मेडिकल कॉलेज का भी निर्माण हो रहा है। दो महीने पहले केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने देश के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान में से एक बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के मिर्जापुर जनपद के बरकछा स्थित साउथ कैम्पस में भी ओपीडी सेवाएं शुरू की। इसके अलावा यहां पर पशुओं के इलाज भी शुरू हो गया है। इन महत्वपूर्ण कार्यों के अलावा अनुप्रिया पटेल ने गांव के पास ही हैल्थ सेंटर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई वेलनेस सेंटर भी शुरू कर चुकी हैं। 

 

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *