February 20, 2018

Breaking News

यूपी को केंद्र का तोहफा, मिर्जापुर सहित आठ स्थानों पर खुलेंगे मेडिकल कॉलेज

Buddhadarshan News, New Delhi

केंद्र सरकार के वर्ष 2018-19 के आम बजट में देश के विभिन्न हिस्सों में जिला अस्पतालों को उच्चीकृत करते हुए संबद्ध 24 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इनमें से सर्वाधिक 8 मेडिकल कॉलेजों का तोहफा देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश को मिला है और इनमें से एक मेडिकल कॉलेज मिर्जापुर Mirjapur में खुलेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस बाबत सभी राज्यों को पत्र के जरिए सूचित करते हुए प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। केंद्र सरकार के इस पहल से उत्तर प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए अन्य राज्यों की ओर रूख नहीं करना पड़ेगा। उनके पास चिकित्सा शिक्षा की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्रीमती Anupriya Patel के मुताबिक इन मेडिकल कॉलेजों को प्रत्येक तीन संसदीय क्षेत्रों के बीच खोला जाएगा, ताकि यहां के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सके। इन परियोजनाओं के लिए 60 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार देगी।

बीएचयू -मिर्जापुर के बीच शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया शुभारंभ

प्रत्येक तीन संसदीय क्षेत्रों के ब्लॉक के एक संसदीय क्षेत्र में कॉलेज खुलने की शर्त

कॉलेज के निर्माण के लिए जरूरत के अनुसार जगह की पहचान राज्य सरकार करेगी। इसके अलावा इस कॉलेज Medical College को वहीं पर खोला जाएगा, जहां पर पहले से ही 200 बिस्तरों का अस्पताल हो। इसके अलावा यह भी शर्त है कि संबंधित चयनित संसदीय क्षेत्र में कोई भी मेडिकल कॉलेज न हो।  प्रत्येक कॉलेज के निर्माण के लिए 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका 60 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार देगी।

इन राज्यों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज:

उत्तर प्रदेश में 8 मेडिकल कॉलेजों के अलावा बिहार में 5 मेडिकल कॉलेज, पश्चिम बंगाल में 5, झारखंड में 2, मध्यप्रदेश में 1, उड़ीसा में, सिक्किम में 1 और राजस्थान में एक मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

Link: http://www.buddhadarshan.com/new-medical-college-in-mirjapur/

Key Words: Medical college, Varanasi, Mirjapur, Anupriya Patel, Patient, Uttar Pradesh

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *