October 23, 2018

Breaking News

जनता को समर्पित हुआ बाबा साहब का महापरिनिर्वाण स्थल

Buddhadarshan News, New Delhi

पुस्तक की आकार का निर्मित है महापरिनिर्वाण स्थल

बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण स्थल को राष्ट्रीय स्मारक के तौर पर जनता को समर्पित कर दिया गया। दिल्ली के अलीपुर स्थित बाबा साहब से जुड़े इस प्रमुख स्थल को पांचवां तीर्थ स्थल के तौर पर तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्मारक का उद्घाटन करते हुए कहा कि दशकों से जो असामाजिक असंतुलन बना हुआ था, उसे सरकारी योजनाओं के जरिए दूर किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब अंबेडकर की 127वीं जयंती की पूर्व संध्या पर दिल्ली के अलीपुर में बाबा साहेब के राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन करने के अवसर पर कहा कि यह स्मारक एक असाधारण व्यक्तित्व के असाधारण जीवन का प्रतीक है, ये स्मारक, मां भारती के होनहार सपूत के आखिरी दिनों की यादगार है। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि आज हमें बाबा साहेब से जुड़े 5 स्थानों को पंच तीर्थ के तौर पर विकसित करने का अवसर मिला है।

यह भी पढ़ें:  करीब आएंगे सारनाथ-कुशीनगर

महू में बाबा साहेब की जन्मभूमि, लंदन में डॉक्टर अंबेडकर मेमोरियल, उनकी शिक्षाभूमि, नागपुर में दीक्षाभूमि, मुंबई में चैत्य भूमि और दिल्ली के अलीपुर में उनकी महापरिनिर्वाण भूमि विकसित की गई है।

बाबा साहब का जीवन परिचय:

भारत रत्न बाबा साहब डॉ.भीम राव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे। बाबा साहब ने 1 नवंबर, 1951 को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद दिल्ली के 26 अलीपुर रोड पर सिरोही के महाराजा के घर में रहने लगे, जहां उन्होंने 6 दिसंबर, 1956 को आखिरी सांस ली और महापरिनिर्वाण प्राप्त किया। इस इमारत को संविधान निर्माता बाबा साहब के स्मारक के रूप में  निर्मित किया गया है, इमारत को पुस्तक का आकार दिया गया है।

यह भी पढ़ें:   Sarnath: बुद्ध ने यहीं दिया था पहला उपदेश

प्रदर्शनी स्थल, स्मारक, बुद्ध की प्रतिमा के साथ ध्यान केंद्र, डॉ.अंबेडकर की 12 फुट की कांस्य प्रतिमा। प्रवेश द्वार पर अशोक स्तंभ (11 मीटर) और पीछे की तरफ ध्यान केंद्र बनाया गया है। इसमें 30 केएलडी क्षमता का सीवेज शोधन संयंत्र (एसटीपी), रेन हारवेस्टिंग सिस्टम, 50 किलोवॉट का सोलर ईनर्जी प्लांट स्थापित किया गया है।

विधानसभा के नजदीक है महापरिनिर्वाण स्थल:

बाबा साहब के महापरिनिर्वाण स्थल 26 अलीपुर रोड जाने के लिए मेट्रो की सवारी सबसे सुगम है। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से समयपुर बादली की ओर जाने वाली मेट्रो से दिल्ली विधानसभा मेट्रो स्टेशन के पास उतर जाइए और यहां से चंद कदम की दूरी पर महापरिनिर्वाण स्थल निर्मित किया गया है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *