April 25, 2019

Breaking News

प्रवासी भारतीय दिवस: काशी दर्शन के बाद कुंभ स्नान फिर गणतंत्र दिवस परेड का दर्शन

पिछली बार से तीन गुना ज्यादा प्रवासियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Buddhadarshan News, Lucknow

वाराणसी में 21 जनवरी से आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने के बाद विदेशी मेहमान कुंभ स्नान करेंगे। तत्पश्चात 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित परेड देखेंगे। इस बार पिछले साल के अपेक्षा तीन गुना ज्यादा 5802  प्रवासी भारतीयों ने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

यह भी पढ़ें:  बस, ट्रेन, फ्लाईट से आ सकते हैं कुम्भ नगरी

बुधवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आयोजित संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रवासी भारतीयों के अनुभव का लाभ उठाया जाए, ताकि देश के विकास में सहयोग मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र एवं दुनिया की सबसे प्राचीन शहर वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। श्रीमती स्वराज ने बताया कि इस बार प्रवासी भारतीय दिवस के लिए पिछली बार से लगभग तीन गुना ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं। अब तक 5802 प्रवासी भारतीयों ने आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें: Watch Kumbh Mela Live

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने कुंभ मेला के आयोजन के समय कार्यक्रम की मांग की थी। ताकि वो कुंभ मेला के साथ साथ 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस में भी शामिल हो सकें। इसलिए प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन 21 से 23 जनवरी तक किया गया है।

विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने कहा कि वर्ष 2003 में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी। अटल जी ने उस समय कहा था कि हमें आपका धन नहीं बल्कि आपका अनुभव चाहिए, तब से हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

यह भी पढ़ें:  Sarnath: बुद्ध ने यहीं दिया था पहला उपदेश

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस आयोजन से विदेशों में रह रहे भारतीयों को देश की संस्कृति एवं परंपरा से भी जुड़ने का मौका मिलेगा। बता दें कि इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही वाराणसीवासियों से वचन ले चुके हैं।

Pls read it: How to reach Varanasi 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को 15वें प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। और 23 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका समापन करेंगे। 21 फरवरी को 8 प्रवासी भारतीयों को सम्मानित किया जाएगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *