February 16, 2019

Breaking News

How to reach Ayodhya bus, train and flight, अयोध्या कैसे पहुंचे

Buddhadarshan News, Ayodhya

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या दुनिया के पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। हिन्दू धर्म के अनुयायियों के अलावा अन्य धर्मों के लोगों के लिए भी नगर सदैव आकर्षण का केंद्र रहा है। आप बस, ट्रेन अथवा फ्लाईट के जरिए अयोध्या आसानी से आ सकते हैं। यह नगर सरयू नदी के किनारे स्थित है।

अयोध्या के दर्शनीय स्थल रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, कनक भवन

फ्लाईट सर्विस:

अयोध्या आने के लिए आपको वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथवा लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट आना होगा। दोनों शहरों से आप बस, ट्रेन अथवा टैक्सी के जरिए अयोध्या जा सकते हैं। इसके अलावा नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच भी हवाई सेवा जारी है, लेकिन यहां पर आपको ज्यादा हवाई उड़ान की सुविधा नहीं मिलेगी।

ट्रेन सर्विस:

इंडिया के सभी राज्यों और महानगरों से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन सर्विस उपलब्ध है। अयोध्या के सभी दर्शनीय स्थल अयोध्या रेलवे स्टेशन से महज 9 वर्ग km के दायरे में स्थित हैं। अयोध्या निवासी एडवोकेट नंदकिशोर पटेल कहते हैं कि कन्याकुमारी से लेकर देश के सभी हिस्सों से ट्रेन अयोध्या आती हैं। इनमें से कुछ ट्रेन अयोध्या से 7 km दूर फैजाबाद जंक्शन पर रूकती हैं। इनके अलावा कुछ ट्रेन लखनऊ – गोरखपुर रूट पर मनकापुर रेलवे स्टेशन होते जाती हैं। अयोध्या से मनकापुर की दूरी 38 km है।

Ayodhya:दिल्ली से अयोध्या जाने वाली प्रमुख ट्रेन

बस सर्विस:

उत्तर प्रदेश के किसी भी कोने से आप बस के जरिए अयोध्या आ सकते हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों से अयोध्या आने के लिए आपको लखनऊ, वाराणसी अथवा गोरखपुर में बस बदलनी पड़ेगी। हालांकि कुछ महीने पहले उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने जनकपुर से अयोध्या होते हुए लखनऊ के बीच सीधी बस सेवा शुरू की।

Kumbh: देश के हर कोने से प्रयागराज आती हैं ट्रेन

टैक्सी सर्विस:

अयोध्या के निकटतम शहरों में लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज शामिल हैं। आप इन शहरों से टैक्सी के जरिए भी अयोध्या दर्शन कर सकते हैं।

अयोध्या के दर्शनीय स्थल:

भगवान राम की जन्मभूमि के अलावा मोती महल, हनुमान गढ़ी, कनक भवन, त्रेता के ठाकुर, मौसोलेउं ऑफ बहू बेगम, गुप्तार घाट, नागेश्वरनाथ मंदिर, जानकी महल, नया घाट, सीता की रसोई, दशरथ भवन, राम की पैड़ी, रामकथा पार्क, तुलसी स्मारक भवन, ऋषभदेव राजघाट उद्यान, चक्र हरजी विष्णु मंदिर, फोर्ट कोलकत्ता, तुलसी उद्यान, राजा मंदिर, मणि पर्वत, सरयू नदी, दिगंबर जैन मंदिर इत्यादि।

अयोध्या से लखनऊ की दूरी: 134 km

अयोध्या से वाराणसी की दूरी: 213 km

अयोध्या से गोरखपुर की दूरी: 137 km

अयोध्या से प्रयागराज की दूरी: 167 km

अयोध्या से कानपुर की दूरी: 206 km

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *