Breaking News

लखनऊ से दुधवा पार्क के बीच शुरू होगी हेलिकाप्टर सेवा

Buddhadarshan News, Lucknow

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े वन्य जीव पार्क दुधवा नेशनल पार्क के लिए लखनऊ से हेलिकाप्टर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। लखनऊ से शुरू होने वाली 25 सीटर हेलिकाप्टर के जरिए आप कुछ ही समय में नेपाल की सीमा पर स्थित दुधवा नेशनल पार्क पहुंच सकते हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने शुक्रवार को तीन दिवसीय इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन के दौरान यह बात कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इको टूरिज्म के विकास पर भी जोर दिया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं। पर्यटन के जरिए स्थानीय युवाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर और ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन को रोका जा सकता है। इस बाबत उन्होंने वन विभाग, पर्यटन विभाग और प्रशासन को विशेष योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें:  शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्रॉफ्ट मेला, 28 देशों के शिल्पकार ले रहे हैं हिस्सा   

 

प्रशिक्षित गाइड की कमी:

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पर्याप्त गेस्ट हाउस न होने और प्रशिक्षित गाइड की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए इसमें सुधार के लिए योजना तैयार करने को कहा।

दुधवा नेशनल पार्क, एक नजर:

नेपाल की तराई में खीरी-लखीमपुर जिला में स्थित दुधवा नेशनल पार्क उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा वन्य जीव पार्क है। यह लखनऊ से लगभग 230 किलोमीटर दूर है, जबकि भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी (नेपाल) से 437 किमी दूर है और दिल्ली से पूर्वी दिशा में 430 किमी दूर है।

इन जीवों का है बसेरा:

यहां बाघ, हिरन, हाथी, तेंदुए, एक सींग वाला गेंडा सहित अनेक जंगली जानवर व विभिन्न प्रजाती की पक्षियां निवास करती हैं। जंगल के अंदर बहने वाली नदियों से यह पार्क बहुत मनोरम लगता है। सायं 7:45 पर यह बंद हो जाता है। इसे 15 नवंबर से 15 जून तक पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है। यहां थारु हट, गेस्ट हाउस, ट्री हट, रेस्ट हाउस में ठहरने की सुविधा होती है।

यह भी पढ़ें:   आज से ऐतिहासिक मुगल गार्डन का करें दीदार

 

यहां करें संपर्क: लखनऊ: 0522-2308993, 2304870

दिल्ली- 011-23322251, 23711296

मुंबई- 0562-2226431

KeyWords:Dudhwa National Park ,CM Yogi Adityanath, Helicopter Service, Tiger, Lucknow, Khiri lakhimpur, elephant, wild life, Nepal, Lumbini, tourism, uptourism

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *