March 18, 2019

Breaking News

अब दिल्ली की सड़कों पर इलाज के अभाव में नहीं जाएगी जान, निजी अस्पतालों में भी मिलेगी फ्री सुविधा

Buddhadarshan News, New Delhi

दिल्ली की सड़कों पर अब कोई इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा। दिल्ली की सड़कों पर हर घायल व्यक्ति को फ्री इलाज की सुविधा मुहैया करायी जाएगी और घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को 2 हजार रुपए के तौर पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इस प्रस्ताव को दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। उपराज्यपाल अनिल बैजल से मंजूरी के बाद दोनों प्रस्तावों को एक साथ लागू कर दिया जाएगा। इस तरह की योजना शुरू करने वाला दिल्ली पहला राज्य होगा।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि गोल्डन आवर (दुर्घटना के बाद एक घंटे के दौरान) के दौरान घायल व्यक्ति को बचाने के लिए सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला किया है। इसके तहत सरकारी और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में घायलों का फ्री इलाज किया जाएगा। निजी अस्पतालों में घायल का होने वाले इलाज का खर्च खुद सरकार वहन करेगी। जबकि सरकारी अस्पताल में पहले से ही इलाज फ्री है।

 खास बात यह है कि यदि सड़क दुर्घटना में दिल्ली से बाहर अन्य राज्य का भी व्यक्ति घायल होगा अथवा विदेशी नागरिक को भी फ्री इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा अागजनी और एसिड अटैक के पीड़ितों को भी मिलेगा इसका लाभ मिलेगा।

गोल्डन ऑवर में इलाज होने से 50 फीसदी जान बचने की संभावना-

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ.केके अग्र्रवाल के मुताबिक यदि घायल को रोड एक्सीडेंट के बाद तत्काल एक घंटे के अंदर (गोल्डन ऑवर) में अस्पताल पहुंचाया दिया जाए तो ब्लीडिंग और ब्लड प्रेशर को रोका जा सकता है। जिसकी वजह से 50 परसेंट तक जान बचाई जा सकती है।

इस साल अब तक सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या-1368, दुर्घटनाएं- 8000 लगभग

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *