April 19, 2019

Breaking News

घर पर ही मिलेंगी सुविधाएं, दिल्ली होगा देश का पहला राज्य

Buddhadarshan News, New Delhi

AAP cabinet (Delhi govt) approves doorstep delivery of all public services & certificates under.

केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। अब दिल्लीवालों को राशन कार्ड, पेंशन फार्म, विधवा पेंशन, ड्राईविंग लाइसेंस जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि सरकारी बाबू खुद आपके दरवाजे पर आपका कार्ड बनाने अथवा फार्म भरने के लिए आएगा। गुरूवार को दिल्ली कैबिनेट ने इस ड्रीम स्कीम को मंजूरी दे दी। अगले चार महीने में इसे लागू कर दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का दावा है कि देश में पहली बार इस तरह की अनोखी सेवा दिल्ली में शुरू होने जा रही है।

योजना के अनुसार पहले चरण में 40 सेवाओं को शामिल किया जाएगा। इसके बाद हर महीने 30 सेवाएं इस स्कीम में जुड़ती चली जाएगी और अगले कुछ महीनों में सभी सेवाओं को शामिल कर लिया जाएगा।

एजेंसी के जरिए मिलेगी सुविधा-

इस स्कीम को शुरू करने के लिए सरकार एक एजेंसी हायर करेगी। एक कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा और मोबाइल सहायक की नियुक्ति की जाएगी। अपने कार्य के लिए उपभोक्ता को कॉल सेंटर में फोन करना होगा, वहां से मोबाइल सहायक को संबंधित उपभोक्ता के बारे में जानकारी दी जाएगी। तत्पश्चात मोबाइल सहायक उपभोक्ता के घर पर जाकर सभी औपचारिकताएं पूरी करेगा और तत्पश्चात उसे मौके पर ही राशन कार्ड अथवा ड्राईविंग लाइसेंस जैसे कार्ड उपलब्ध करा देगा। इस बाबत उपभोक्ता को एक छोटी सी फीस भी देनी होगी। माना जा रहा है कि यह फीस 50 रुपए तक निर्धारित होगी। खास बात यह है कि उपभोक्ता की घर पर उपस्थिति के अनुसार मोबाइल सहायक फोन करके आएगा, ताकि उपभोक्ता को कोई छुट््टी लेने की जरूरत न पड़े।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *