March 18, 2019

Breaking News

पूर्वांचल का होगा विकास, अनुप्रिया पटेल ने बिड़ला-अंबानी से की मुलाकात

यूपी में 10 हजार करोड़ रुपए निवेश करेंगे मुकेश अंबानी

यूपी के एक लाख नौजवानों को रोजगार देगा अंबानी का जियो 

Buddhadarshan News, New Delhi

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, वाराणसी, भदोही  सहित पूर्वांचल के विकास को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उद्योगपति मुकेश अंबानी से मुलाकात कीं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार से शुरू दो दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश इंवेस्टर्स समिट 2018’ में भाग लेने मुकेश अंबानी लखनऊ आए हुए थे। इस मौके पर मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश में अगले तीन वर्षों में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्होंने कहा, ” हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश का युवा स्मार्ट नौजवान बने। उत्तर प्रदेश के एक लाख युवाओं को जियो रोजगार देगा। उन्होंने घोषणा की कि दिसंबर 2018 तक जियो देश के हर गांव तक पहुंचेगा।”

यह भी पढ़ें:  रामायण सर्किट, ब्रज कृष्ण सर्किट , बुद्ध सर्किट, सूफी सर्किट पर यूपी सरकार खर्च करेगी 70 करोड़ रुपए

पूर्वांचल के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इंवेस्टर्स समिट में कई पूंजीपतियों से मिलीं। उन्होंने उद्योगपति मुकेश अंबानी के अलावा  पूंजीपति बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला से भी मुलाकात की। उन्होंने दोनों पूंजीपतियों से मां विंध्यवासिनी की नगरी में निवेश करने की अपील कीं। पूर्वांचल के इस हिस्से में निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और पलायन रूकेगा। दोनों पूंजीपतियों ने पूर्वांचल में विकास को लेकर काफी गंभीर हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को इस बाबत आश्वासन भी दिया।

प्रयाग-वाराणसी के बीच स्थित है विंध्याचल:

विंध्यवासिनी देवी का मंदिर प्रयाग और वाराणसी के बीच विंध्याचल में स्थित है। यह प्राकृतिक तौर पर काफी समृद्ध क्षेत्र है। यहां जंगल, पहाड़, झरने हैं। गंगा और सोन नदी भी इस क्षेत्र से गुजरती हैं। मिर्जापुर के पड़ोसी जनपद सोनभद्र में कई बिजली संयंत्र स्थित हैं। यहां पूर्वांचल सहित उत्तर प्रदेश व पड़ोसी राज्यों को बिजली की आपूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें:  Ayodhya:दिल्ली से अयोध्या जाने वाली प्रमुख ट्रेन

चुनार का ऐतिहासिक किला भी मिर्जापुर में स्थित है। इस क्षेत्र में आदिवासियों की भी काफी आबादी है। यहां का आदिवासी समाज आज भी विकास की मुख्यधारा से काफी दूर हैं।

KeyWords: UP Investor Summit 2018, Narendra Modi, CM Adityanath Yogi, Anupriya Patel, Mukesh Ambani, Kumar Manglam Birla, Birla Group, Ambani Group, Purvanchal

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *