March 18, 2019

Breaking News

स्वराज इंडिया का ऐलान: किसानों के दु:ख-सुख में खड़े होंगे 5000 किसान सैनिक

Buddhadarshan News, New Delhi

किसानों की समस्याओं के निदान के लिए स्वराज इंडिया किसान सैनिक बनाने का फैसला किया है। इसकी शुरूआत हरियाणा में 5000 किसान सैनिक बना कर की जाएगी। अपने हकों की मांग के लिए किसान बिल पर हरियाणा के एक लाख किसान हस्ताक्षर करेंगे। रविवार को हरियाणा के करनाल में स्वराज इंडिया की प्रदेश इकाई की बैठक के बाद इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव, महासचिव अजीत झा, परमजीत सिंह, यूथ फॉर स्वराज के राष्ट्रीय संयोजक मनीष ने यह जानकारी दी।

बता दें कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के नेतृत्व में 20 और 21 नवंबर को संसद मार्ग पर आयोजित ‘किसान मुक्ति संसद’ में किसानों ने दो किसान बिल को पास किया था। इस कार्यक्रम में देशभर के 184 से ज्यादा किसान संगठनों ने भाग लिया था। इसके तहत ऋण माफी और फसल की उचित कीमत की मांग की गई थी।

फरवरी 2018 में इन बिलों के समर्थन में किसान अपने हस्ताक्षर पत्र को मुख्यमंत्री के जरिए केंद्र सरकार के पास भेजेंगे और लोकसभा को किसान बिल भेजकर पास कराने की मांग करेंगे। इसके अलावा हरियाणा में शिक्षा और रोजगार के मुद्दे पर युवाओं की संगठित कर यूथ फॉर स्वराज का गठन किया जाएगा। यह संगठन हरियाणा में जातीय भेदभाव को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अलावा स्वराज इंडिया ने फैसला लिया है कि हरियाणा में कहीं भी किसान की खेती येाग्य जमीन की कुर्की व नीलामी नहीं होने देगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *