March 18, 2019

Breaking News

विदेशी टूरिस्ट को एक साल पहले रेलवे रिजर्वेशन की सुविधा

बलिराम सिंह, नई दिल्ली                 

इंडियन रेलवे विदेशी टूरिस्ट को लुभाने के लिए एक साल पहले ही रिजर्वेशन कराने की सुविधा देने जा रहा है। देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे नई पॉलिसी तैयार कर रहा है। नई पॉलिसी के तहत रेलवे 10 नई टूरिस्ट ट्रेन चलाएगा। टूरिस्ट प्लेस की ओर जाने वाली ट्रेनों में फॉरेन टूरिस्ट के लिए विशेष कोटा भी निर्धारित किया जाएगा। इनमें टूरिस्ट कोच भी लगाए जाएंगे।

फॉरेन टूरिस्ट के लिए लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन चलाई जाएंगी। जिनमें लग्जिरियस इंटिरियर के अलावा इंटरटेनमेंट लाउंज, रीडिंग लाइब्रेरी, बार और एक्सक्लूसिव रसोई की व्यवस्था होगी। इन ट्रेन में अलग अलग टूरिस्ट प्‍लेस में घूमने का पैकेज भी ऑफर किया जा सकता है। इनके अलावा सेमी लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन भी चलाई जाएंगी। जो पूरी तरह एयर कंडिशंड होंगी और इनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के समान होगा। इनमें मिलने वाली सुविधाएं 3 स्टार होटल जैसी होंगी।

इनके अलावा रेलवे ऑर्डनरी टूरिस्‍ट ट्रेन, हिल टूरिस्‍ट ट्रेन, स्‍टीम टूरिस्‍ट ट्रेन भी चलाएगा। साथ ही ऑर्डनरी टूरिस्‍ट कोच, डेडिकेटेड टूरिस्‍ट कोच भी लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, फॉरेन टूरिस्‍ट कोटा भी निर्धारित किया जाएगा, जिसका ग्‍लोबल लेवल पर एडवर्टाइज किया जाएगा और इसमें एक साल के दौरान कोई भी फॉरेन टूरिस्‍ट बुकिंग करा सकते हैं। ताकि फॉरेन टूरिस्‍ट यदि एक साल पहले भी इंडिया का टूर प्‍लान कर रहा है तो वह आसानी से बुकिंग करा सके।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *