November 24, 2017

Breaking News

केंद्र सरकार ने लांच किया ‘सेलेब्रेटिंग योगा’ ऐप

बुद्धादर्शन न्यूज, नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017 के अवसर पर डीएसटी ने ऐप किया विकसित
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में “सेलेब्रेटिंग योगा” नाम से एक मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। यह ऐप विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया है। इस मोबाईल ऐप को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर डीएसटी द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप का उद्देश्य स्वस्थ्य जीवन के लिए लोगों के मध्य योग को लोकप्रिय बनाने तथा योग में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
जीवन की गुणवत्ता के इस प्रयास को भारत सरकार के राष्ट्रीय मिशन “स्वस्थ्य भारत” से जोड़ा गया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने “योग और ध्यान का विज्ञान व प्रौद्योगिकी” (सत्यम) पर आधारित एक अनुसंधान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। योग और ध्यान एक दूसरे से संबंधित हैं जो तंत्रिका विज्ञान, चिकित्सा, मनोविज्ञान, इंजीनियरिंग, दर्शन आदि में एकीकृत लाभ प्राप्त करने के लिए योगदान कर सकते हैं।
“सेलेब्रेटिंग योगा” एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर जानकारियां और विचार साझा कर सकते हैं, जागरूकता बढ़ा सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
यह ऐप देशभर में सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों और कार्यालय परिसरों के योग कार्यक्रमों के साथ-साथ व्यक्तिगत योगाभ्यासों को भी साझा करने का एक मंच उपलब्ध कराएगा।
इस ऐप को गूगल मैप से जोड़ा जाएगा जहां उपयोगकर्ता साझा जानकारियों को देख सकता है। इसके बाद इन जानकारियों को डीएसटी वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।
“सेलेब्रेटिंग योगा” डीएसटी को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है—
• ऐप को इंस्टाल करके खोलें
• अपने योग कार्यक्रम को शेयर करके सबमिट करें
• गूगल मैप पर अपनी फोटो और लोकेशन देखें

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *